Considerations To Know About हर दिन पैदल चलने के स्वास्थ्य लाभ जानें

Wiki Article



तुला राशि वालों के लिए जून का महीना उत्तम रहने की संभावना है. करियर के लिए यह अच्छा समय है. नौकरी बदलने में भी सफलता मिल सकती है. इस महीने आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी. शिक्षा के क्षेत्र में यह अच्छा समय है.

पैदल चलना एक एरोबिक एक्सरसाइज है, जो रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और कचरे को खत्म करने के साथ ही फेफड़ों को प्रशिक्षित करने में भी मदद करता है। पैदल चलने के दौरान बेहतर और गहरी सांस लेने के कारण फेफड़ों की बीमारी से जुड़े लक्षणों को भी कम किया जा सकता है।

पारिवारिक जीवन के लिए समय अच्छा नहीं है. परिजनों के बीच झगड़े हो सकते हैं. धैर्य के साथ मामले को सुलझाने की कोशिश करें. प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल समय है. रिश्तों में गहराई आएगी. इस माह आपके खर्चों में बहुत वृद्धि होगी.

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

यह उन लोगों से संबंधित एक सुरक्षित और विश्वसनीय तरीका है जो आपके और पर्यावरण के साथ जुड़े हैं.

कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया है कि लोग पूरे दिन में जितने अधिक कदम उठाते हैं, उनका मूड उतना ही अच्छा होता है। एंडोर्फिन के कारण खुशी और उत्साह की भावनाएँ पैदा होती हैं। अतिरिक्त मूड बढ़ाने के लिए, बाहर टहलने जाएँ। सूरज की किरणों से मिलनेवाली सभी प्रकार की विटामिन डी (सनस्क्रीन लगाते समय,निश्चित रूप से) अवसाद के लक्षणों का अनुभव होने की संभावना को कम कर सकते हैं।

•सुबह के वक्त टहलें, इससे शरीर को विटामिन डी भी मिलता है।

नियमित रूप से तेज़ पैदल चलना, जब इसे पौष्टिक भोजन के साथ जोड़ा जाता है तो वज़न प्रभावी ढंग से कम होता है, जिससे आपको अतिरिक्त कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। आँत की वसा जिसे पेट या पेट की चरबी के रूप में भी जाना जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से खतरनाक है, इसे पैदल check here चलने या टहलने से भी कम करने में मदद मिलती है।

यदि आपके पास टहलने के लिए समय नहीं है तो आपको अपनी दिनचर्या में अतिरिक्त कदम जोड़ने चाहिए। स्मार्ट वॉच आपके द्वारा चले गए कदम, दूरी, कैलोरीज, रक्तचाप, हार्ट रेट को नापता है। स्मार्ट वॉच पहनना आपकी प्रगति को ट्रैक करने और आपको प्रेरित रखने में मदद करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। शुरुआत में, आधारभूत स्थापित करने के पहले कुछ दिनों के लिए अपनी दिनचर्या के बारे में सामान्य रूप से जाने। वहाँ से, आप अपनी रोज की दिनचर्या को आगे बढाने के लिए छोटे लक्ष्य निर्धारित कर सकते है।

They do not store specifically personalized info, but are determined by uniquely figuring out your browser and Online system. If you do not allow these cookies, you'll experience less focused promotion.

लंच करने के बाद आपको वॉकिंग करनी चाहिए। जिससे भोजन पचाने की क्षमता बढ़ती है। यह एंडोर्फिन जो दर्द और तनाव से लड़ने वाले हार्मोन भी रिलीज करता है जिससे आपको अच्छा महसूस होता है और तनाव को दूर करने में मदद मिलती है।

चलने से उस गति को कम करने में मदद मिलती है जिसके साथ हम उम्र करते हैं। सेंट जॉर्ज विश्वविद्यालय के अस्पतालों में वंशानुगत कार्डियोमायोपैथी और स्पोर्ट कार्डियोलॉजी यूनिट के लिए कार्डियोलॉजी के प्रोफेसर संजय शर्मा ने निम्नलिखित कहा:

पैदल चलने से स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिल सकती है.

आपकी माता को स्वास्थ्य से कष्ट हो सकता है. प्रेम संबंधों के लिए यह समय कठिन है. विवाहित जातकों को भी कुछ चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है. आर्थिक दृष्टिकोण ना तो लाभ होगा और ना ही हानि होगी. स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन किसी भी तरह की लापरवाही ना करें.

Report this wiki page